December 8, 2022

IND vs SA : दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया को दिलाई जीत, जानिए कैसे


Image Source : AP
Dinesh Karthik

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 से पहले टीम इंडिया खेल रही है आखिरी टी20 इंटरनेशनल सीरीज
  • टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत में हराया
  • सीरीज का आखिरी मैच खेलकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए हो जाएगी रवाना

 

IND vs SA  T20I Series :  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप 2022 से पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रचने काम किया है। सीरीज के दोनों मैच जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्जा कर लिया है, हालांकि अभी तीसरा और आखिरी मैच खेला जाना बाकी है। इस बीच दूसरे मैच के हीरो के तौर पर सूर्य कुमार यादव, केएल राहुल, विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा का नाम लिया जा रहा है, लेकिन टीम की जीत के असल हीरो तो दिनेश कार्तिक रहे। 

Dinesh Karthik

Image Source : AP

Dinesh Karthik

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के भरोसे पर खरे उतरे दिनेश कार्तिक 

टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक एक बार फिर अपने कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। उन्होंने वो कर दिखाया, जो अक्सर आसान काम नहीं होता। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज का पहला मैच जीतने के बाद दूसरे मैच में रोहित शर्मा टॉस हार गए। पिछले कुछ मैचों में देखने के लिए मिला है कि जब भी टीम इंडिया बाद में गेंदबाजी करती है तो उसके लिए मुश्किल होती है। भारतीय टीम को इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों के बीच 96 रनों की तेज साझेदारी हुई और भारत का काम बन गया। इससे पहले कि कप्तान रोहित शर्मा आउट होते, उन्होंने ताबड़तोड़ 43 रन बना दिए। इसके बाद केएल राहुल को पूर्व कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। विराट कोहली फिर से अपनी लय में वापस आ चुके हैं और कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। हालांकि इनकी पार्टनरशिप ज्यादा देर तक नहीं चल पाई और केएल राहुल अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद 57 रन बनाकर आउट हो गए। अब विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव क्रीज पर थे। जब भी सूर्य कुमार यादव क्रीज पर होते हैं तो रन रेट हमेशा आगे की रहता है। इस मैच में भी ऐसा ही हुआ। विराट कोहली जहां संभलकर खेल रहे थे, वहीं सूर्य कुमार यादव लगातार तेज से रन बनाने में जुटे हुए थे। सूर्य कुमार यादव ने केवल 22 गेंदों में 61 रन ठोक दिए। सूर्य कुमार यादव हल्की लापरवाही के कारण रन आउट हो गए। इसके बाद आए दिनेश कार्तिक। 

Dinesh Karthik and Team India

Image Source : AP

Dinesh Karthik and Team India

दिनेश कार्तिक ने खेली ताबड़तोड़ पारी 
जब सूर्य कुमार यादव आउट हुए, उस वक्त 19वां ओवर चल रहा था। वैसे तो मैच में ऋषभ पंत भी खेल रहे थे, लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ने फैसला किया कि ऋषभ पंत नहीं, बल्कि दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिए जाएंगे। दिनेश कार्तिक एक बार फिर परीक्षा देने के लिए तैयार थे। दिनेश कार्तिक ने जाते ही अपना काम शुरू कर दिया, यानी फिनिशिर की जिम्मेदारी। उन्होंने दो छक्के और एक चौका मारा और केवल सात गेंद पर 17 रन की धांसू पारी खेल दी। एक वक्त ऐसा भी लगा कि दिनेश कार्तिक विराट कोहली से पूछ रहे हैं कि क्या वे अपना अर्धशतक पूरा करना चाहते हैं, क्योंकि कोहली 49 रन पर थे, लेकिन शायद कोहली ने मना कर दिया और इसके बाद फिर कार्तिक ने कमाल की बल्लेबाजी जारी रखी। यहां ये ध्यान रखना होगा कि भारतीय टीम ने 237 रनों का विशाल स्कोर बनाया था और इसके बाद भी दक्षिण अफ्रीकी टीम केवल 16 रन से मैच हारी है। यानी आखिरी में आकर दिनेश कार्तिक ने जो तूफानी पारी खेली, वहीं खास साबित हुई। दक्षिण अफ्रीका के पास अगर तीन से चार गेंदें और होतीं तो मैच का नतीजा बदल भी सकता था। यानी दिनेश कार्तिक की पारी निर्णायक साबित हुई और टीम इंडिया ने सीरीज अपने नाम कर ली। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से अपनी जमीन पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। जो काम एमएस धोनी और विराट कोहली नहीं कर पाए, वो काम रोहित शर्मा ने कर दिखाया है। 

Latest Cricket News



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *