December 8, 2022

5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर


S Jaishankar: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड (New Zealand) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) का दौरा करेंगे. यह विदेश मंत्री की न्यूजीलैंड की पहली यात्रा होगी और इस साल ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा होगी. ऑकलैंड (Auckland) में विदेश मंत्री 6 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) के साथ न्यूजीलैंड में भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करेंगे.

इसके बाद, दोनों नेता न्यूजीलैंड में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने और प्रदर्शित करने के लिए India@75 डाक टिकट जारी करेंगे. विदेश मंत्री ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक का विमोचन भी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिख समुदाय के साथ विशेष बंधन को प्रदर्शित करने वाली पुस्तक हार्टफेल्ट – द लिगेसी ऑफ फेथ का भी विमोचन किया जाएगा.

न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी. इसके बाद वे कई मंत्रियों से भी मिलेंगे, जिसमें खासतौर पर वे भारतीय मूल की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन के साथ भी बैठक करेंगे. इसी के साथ एस जयशंकर वेलिंग्टन में वे भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का प्लान

न्यूजीलैंड के बाद विदेश मंत्री सीधा ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएंगे. यहां एस. जयशंकर कैनबरा और सिडनी का दौरा करेंगे. यह इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा होगी. उनकी पहली यात्रा फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी. विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विदेश मंत्री पेनी वॉन्ग, उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस के साथ भी बैठक करेंगे. एस जयशंकर सिडनी में लोवी इंस्टीट्यूट सहित ऑस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और थिंक टैंक के साथ भी बातचीत करेंगे.

ये भी पढ़ें- ब्राजील के चुनाव में लूला को मिले सबसे ज्यादा वोट, नहीं बन पाएंगे राष्ट्रपति, बोल्सोनारो बोले- हमने ओपिनियन पोल के झूठ को हरा दिया

ये भी पढ़ें- Hijab Row: हिजाब को लेकर विरोध की आग में झुलसा ईरान, महसा अमिनी की मौत पर विरोध प्रदर्शन में 92 लोगों की मौत



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *